BUSINESS INFORMATION

प्राप्य खाते

HOW TO CONTROL ACCOUNTS RECEIVABLES ?

कंपनी ने जो सामान उधार बेचा है और उसका भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है प्राप्य खाते कहे जाते हैंI इन्हें बैलेंस शीट में सम्पत्ति पक्ष में दिखाया जाता हैI

प्राप्य खातों को नियंत्रित करना किसी भी छोटे व्यवसाय के स्वामी के लिए एक चुनौती है। जब आप एक नई बिक्री करते हैं तो आप बहुत राहत और खुश होते हैं और आप एक चालान भेजते हैं। समस्या है आपको अभी भी भुगतान प्राप्त करने की आवश्यकता है जब तक फंड प्राप्त नहीं हो जाता है और बैंक को मंजूरी दे दी जाती है, तब तक मैं एक नया ग्राहक बंद नहीं मानता हूं नकदी प्रवाह को प्रबंधित करना एक छोटे व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको इसके ऊपर रहने की जरूरत है। प्राप्य आपके खाते को नियंत्रित करना एक स्वस्थ नकदी प्रवाह को बनाए रखने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। अपने खाते को प्राप्त करने योग्य तरीके से नियंत्रित करने के पांच तरीके यहां दिए गए हैं-

बिलिंग नीतियां स्थापित करें

एक कारण है कि खातों को प्राप्त होने योग्य शेष राशि नियंत्रण से बाहर आती है क्योंकि बिलिंग नीतियां ग्राहकों को स्पष्ट रूप से नहीं भेजी जाती हैं चाहे आप delivery या नेट 60 days पर भुगतान होने की उम्मीद करते हैं, आपके ग्राहक तब तक नहीं पालन कर रहे हैं जब तक कि वे जागरूक न हों। हम सभी ग्राहकों को प्रस्ताव चरण में हमारी बिलिंग नीतियों और अपेक्षाओं से अवगत कराते हैं।

स्टेटमेंट्स भेजें

यह स्पष्ट हो सकता है लेकिन आपको सभी खातों के लिए एक नियमित आधार पर वक्तव्य देना चाहिए जो अतिदेय है अगर ग्राहकों को पता है कि आप हर महीने 15 तारीख तक भुगतान की उम्मीद करते हैं तो 16 वीं के किसी भी default  खाते में एक statement भेजें। हर सुबह यह सुनिश्चित करें और सीधे ईमेल स्टेटमेंट्स और चालानों को भेजे ।सुनिश्चित करें कि आपको यथा सम्भव तुरन्त भुगतान मिले।

आपको एक चालान प्राप्त होने पर क्या होता है? सबसे अधिक संभावना है कि आप इसे किसी ढेर या लंबवत फ़ोल्डर में फेंक दें और जब आपके पास समय आ जाए समस्या यह है कि आपके पास कभी समय नहीं है यदि आप वाकई जिम्मेदार हैं तो आप इसे सही नियत तारीख के साथ तुरंत QuickBooks में दर्ज करते हैं और समय पर भुगतान करते हैं। ज्यादातर लोग वास्तव में संगठित रहने और अपने बिलों का भुगतान करने के बारे में बहुत ही खराब हैं। यदि आपके पास अतिदेय संतुलन है तो कुछ लोगों को सिर्फ एक दोस्ताना reminder की जरूरत है |

साप्ताहिक विश्लेषण करें

साप्ताहिक आधार पर आपके खातों को प्राप्त करने की आदत की समीक्षा करें। यह सिर्फ एक स्वस्थ आदत है और इसे वास्तव में आपके AR  संतुलन को कम करने में मदद करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आप कुछ समस्या क्षेत्रों को ध्यान से शुरू करने जा रहे हैं। आप देख सकते हैं कि कौन सा ग्राहक खाता वास्तव में अतिदेय हैं और कौन से ग्राहक आपको लगातार महीनों के बाद महीनों में शेष राशि के बारे में याद दिलाते हैं यदि आप अपने खातों को प्राप्य बनाए रखते हैं तो आपको अपने नकदी प्रवाह में समुचित  सुधार दिखाई देना चाहिए।

सेवा बढ़ाएं

एक कारण यह है कि आपके खाते प्राप्य शेष उच्च हो सकते हैं क्योंकि आपकी सेवा बकवास है इसके बारे में सोचो; क्या आप उन सेवा प्रदाताओं का भुगतान नहीं करते जो एक उत्कृष्ट काम करते हैं? उनमें से बहुत से शायद खुद को स्वचालित रूप से भुगतान करने के लिए सेट किया जाता है क्योंकि उन्हें उस भुगतान का भुगतान करना पड़ता है। यदि आपके कुछ ग्राहक हमेशा देर से भुगतान करते हैं तो उसके लिए एक कारण हो सकता है । अपने ग्राहकों से पूछें कि अगर आपके द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं के साथ कोई समस्या है उन ग्राहकों से पूछें जो देर से भुगतान कर रहे हैं यदि कोई कारण है तो वे अपने भुगतान के साथ हमेशा देर करते हैं आप उन ग्राहकों के साथ जागरूकता पैदा करेंगे और वे आपसे भुगतान कैसे कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके कुछ ग्राहकों को आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा में कोई समस्या है, तो निश्चित रूप से आप इसके बारे में जानना चाहते हैं और इसे तुरंत ठीक कर सकते हैं ।

खराब ग्राहको की पह्चान करे

जैसे कि यह जरुरी  हो सकता है, यह कभी-कभी खराब क्लाइंट को fire करना आवश्यक हो जाता है कोई फर्क नहीं पड़ता । कि आप कुछ क्लाइंट की कोशिश कितनी मुश्किल हैं, सिर्फ आपकी सेवाओं के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे। आप बकाया सेवाएं प्रदान कर सकते हैं लेकिन आपका ग्राहक हमेशा से निपटने के लिए परेशानी है। वे हमेशा देर से, उत्तरदायी नहीं हो सकते, और अपने चालान को देर से भुगतान कर सकते हैं । ये क्लाइंट अक्सर आप के साथ निपटने के लिए अक्षम हैं वे बहुत समय बर्बाद करते हैं और इसलिए बनाए रखने के लिए एक बहुत महंगा ग्राहक हैं। यदि आपको लगातार भुगतान करने के लिए बोलना है-  आप बकाया सेवा दे रहे हों, तो खराब ग्राहकों को आग लगाने और अच्छे ग्राहकों को प्राप्त करने पर ध्यान देने के लिए यह अधिक लाभदायक हो सकता है।

प्राप्य खातों को एक बड़ा सौदा जैसा नहीं लगता हो सकता है लेकिन यह एक स्वस्थ नकदी प्रवाह के लिए महत्वपूर्ण है एक स्वस्थ नकदी प्रवाह है जो छोटे व्यवसायों को रखता है ।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *