BUSINESS INFORMATION

उधमिता

ENTREPRENEURSHIP – made a new concept.

पिछले कुछ सालों से इंडिया में एक concept बड़ी तेजी से popular हो रहा है वो है entrepreneurship जिसका शुद्ध हिंदी अर्थ उद्यमिता होता है और सरल शब्दों में इसे व्यवसाय भी कहा जाता है।
Entrepreneurship में व्यक्ति के पास एक आईडिया होता है जिससे वह दूसरे लोगों के लिए कुछ वैल्यू, प्रोडक्ट या सर्विस provide करवाता है और इसी आईडिया को वह बिज़नस का रूप देता है। अमेज़न, फ्लिपकार्ट,  olx, paytm आदि entrepreneurdhip के उदाहरण हैं । दुनिया में कई यंग इंटरप्रेन्योर हैं जिन्होंने अपनी आईडिया से कई लोगों की लाइफ में वैल्यू add की है और करोड़ों का बिज़नस खड़ा किया है।

परंतु entrepreneurship शब्द की स्पेलिंग जितनी कठिन है उससे भी ज्यादा कठिन है इस राह को अपनाना क्योंकि ये कोई जॉब नहीं है जिसमें आपको लिमिटेड टाइम लिमिटेड काम करना है बल्कि इसमें आपको हार्ड एंड स्मार्ट वर्क दोनों तबतक जारी रखना है जबतक आपको SUCCESS न मिल जाय । यह भी सही है क़ि जब आप सफल हो जाते हैं तब आप टाइम के हिसाब से नहीं टाइम आपके हिसाब से चलता है और आप सही मायने में अपनी लाइफ को हर तरह से एन्जॉय करते हो ।
आज उद्यमिता के लिए माहौल सा है जिसमे ९ से ५ तक की बंदिश नहीं है आप समय और फाइनेंस दोनों के मामले में स्वतंत्र है ,जरुरत सिर्फ इस बात की है कि आप ९ से ५ से बाहर निकलकर कुछ अलग कर पाए ।तभी आप अपनी मर्जी की जिंदगी जी पाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *