Lifestyle Travel

दुनिया के सात अजूबे का दीदार करें एक ही पार्क में -इको पार्क, न्यू टाउन – कोलकाता का एडवेंचर पार्क

कोलकाता शहर के बाहरी इलाके राजरहाट में स्थित इको पार्क में दुनिया के सात अजूबों का दीदार एक ही स्थान पर किया जा सकता है।

इसका निर्माण पश्चिम बंगाल हिडको ने किया है। इसका मकसद पर्यटकों को खास अनुभव एक ही स्थान पर कराना है। माना जा रहा है कि यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा पार्क है।

दुनिया के सात अजूबे में शुमार इमारतों को तो हर कोई देखना चाहता है लेकिन सबकी यह इच्छी पूरी नहीं हो पाती है।  कोलकत्ता न्यूटाउन में स्थित ईको पार्क में आप दुनिया के इन सातों अजूबों को देख सकते है। कोलकत्ता के इस पार्क में सेवन वंडर्स के साथ-साथ इटली के लिनिंग टावर ऑफ पीसा और अमेरिका के टावर ब्रिज को भी देख सकते है। इसके अलावा इनकी जानकारी देने के लिए यहां पर एक गाइड भी मौजूद होता है।

मिस्र पिरामिड्स को देखने के लिए अब आपको मिस्र जाने की जरूरत नहीं। आप कोलकत्ता के इस पार्क में मिस्र के पिरामिड्स को देख सकते है।

यहां पर लें कलरफुल लाइट्स के साथ सजी Amphitheater बिल्डिंग के प्राकतिक नजारों का मजा।

इस कोलकत्ता ईको पार्क में चिली के ईस्टर द्वीपों की मूर्तियों को भी बनाया गया है।

Christ the Redeemer को भी थोड़ा अलग तरीके से दिखाया गया है।

‘ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ के लिए अब आपको 4160 मील तक चलने की जरूरत नहीं।अब यहां पर आप ग्रेट वॉल ऑफ चाइना का मजा ले सकते है।

Petra Jordan की खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों को यहां लाइट्स के साथ दिखाया गया है।

ताजमहल की खूबसूरती को भी आप यहां पर देख सकते है।

सात अजूबो के साथ आप यहां एलफा टावर घूम सकते हैं।

सेवन वंडर्स देखने के साथ-साथ आप यहां पर पार्क की खूबसूरती का मजा भी ले सकते है।

अधिक से अधिक लोग महानगरों, शहरों और शहरी इलाकों में पलायन कर रहे हैं। प्रदूषण और हरियाली की कमी एवं कंक्रीट के बढ़ते जंगल बढ़ती हुई चिंता का विषय बन रहे हैं, पारिस्थितिकी पर्यटन का बढ़ावा उद्धारकर्ता हो सकता है, जो पर्यटक और पैसा दोनों को लाता है और हमारे शहर को बचाता है।  इको पार्क, राजरहाट एक 480 एकड़ का पार्क है जो राज्य के समृद्ध प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करता है। पार्क को प्रकृति तीर्थ (प्राकृतिक तीर्थयात्रा) के नाम से जाना जाने लगा है । वर्तमान में यह कोलकाता का सबसे लोकप्रिय आकर्षण, पिकनिक स्थल और मनोरंजन क्षेत्र है।

इको पार्क एक ऐसी जगह है जहाँ कोलकाता के लोग और शहर में आने वाले लोग अपने परिवार के साथ एक मजेदार दिन बिताने के लिए जा सकते हैं। प्रकृति और शांति इस पार्क के दो प्रमुख तत्व हैं। पार्क में कई मजेदार और मनोरंजक गतिविधियों का भी आयोजन किया जाता है। झील के बड़े वाटर पार्क या झील के अलावा इको पार्क में कई थीम वाले क्षेत्र हैं। इसमें शामिल हैं –

  • उष्णकटिबंधीय वृक्ष उद्यान
  • जंगली फूल वाले घास के मैदान
  • औपचारिक उद्यान
  • जड़ी बूटी वाले उद्यान
  • उष्णकटिबंधीय वर्षावन
  • बाँस का जंगल
  • रबी अरण्य
  • फल उद्यान
  • चाय उद्यान
  • मास्क उद्यान

इको पार्क के प्रमुख आकर्षण

गुलाब उद्यान – यह एक बड़ा पार्क है जो दुनिया के विभिन्न प्रकार के गुलाब की किस्मों को विकसित करने के लिए जाना जाता है। यहाँ फूल वर्ष भर खिले रहते हैं जिसके कारण यह एक महत्वपूर्ण आकर्षण का केन्द्र माना जाता है।

तितली उद्यान – इस उद्यान में विभिन्न प्रकार की तितलियों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं। आगंतुक इस उद्यान में कुछ शुल्क दे कर अधिक मनोरंजन ले सकते हैं। सभी आयु के लोगों के लिए यह एक मनोरंजन की गतिविधि है।

संगीत फव्वारा – इस उद्यान में एक शानदार संगीत फव्वारा स्थित है। सूर्यास्त के समय में संगीत और रोशनी प्रदर्शनी अत्यधिक भीड़ को आकर्षित करती है।

खाद्य उद्यान – इस उद्यान के आसपास प्राकृतिक सौंदर्य के बीच में एक अद्भुत जलपानगृह और दोपहर के खाने का भी उचित प्रबंध है।

बंगलार हाट – इस उद्यान में बंगलार हाट क्षेत्र एक बाड़े जैसा है जो ग्रामीण बंगाल के कुटीर उद्योगों और संस्कृति का प्रदर्शन करता है। इन उद्योगों के सभी उत्पाद यहाँ खरीदे जा सकते हैं।

बाउल ग्राम – बाउल, बंगाल के समृद्ध गीत और नृत्य संस्कृति का एक अहम हिस्सा माने जाते हैं। बाउल ग्राम के बाउलों के प्रदर्शनों का आनंद लेने के लिए इको पार्क एक उचित स्थान माना जाता है।

शिल्पी कुटी – कारीगरों द्वारा निर्मित कुटियाँ सुंदर प्रेरणा वाली कुटियाँ हैं जो एक सुंदर दृश्य के लिए बनायी जाती हैं।

कुटियाँ और सम्मेलन कक्ष – 200 एकड़ की झील के बीच में एक छोटे से द्वीप पर व्यक्तिगत कुटियाँ और सम्मेलन कक्ष निगमित और व्यक्तिगत समारोहों के लिए उपलब्ध हैं। इस द्वीप का काँच घर एक प्रमुख आकर्षण है।

शिशु केंद्र – शिशु नामक केंद्र बच्चों के लिए मनोरंजन का केंद्र है। यह छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए एक बड़ा आकर्षण का केंद्र है।

आयुर्वेदिक स्पा – पार्क में आयुर्वेदिक स्पा आगंतुकों के स्वास्थ्य के लिए कई आयुर्वेदिक सेवाएं और उपचार प्रदान करती है।

सुविधाएं

न्यू टाउन इको पार्क, राजरहाट, अपने आगंतुकों को पेश करने वाली कई सुविधाओं के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस पार्क के क्षेत्र में एक विशाल पार्किंग सुविधा शामिल है, जहाँ बाहरी भोजन की अनुमति दी जाती है, क्योंकि परिवार के लिए भोजन खरीदने के लिए विभिन्न स्थानों पर आगंतुकों के वाहनों और खाद्य पदार्थों की सुविधा है। पार्क के अंदर भी परिवहन के लिए गोल्फ कार्ट उपलब्ध हैं। पार्क अपनी पारिस्थितिकी सैर के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अनुमति भी देता है। पार्क के अधिकारी स्कूल और समूह बुकिंग के लिए छूट और सुविधाएं प्रदान करते हैं। इको पार्क, न्यू टाउन अब दिन की सैर और स्कूल भ्रमण के लिए एक प्रसिद्ध स्थल है।

इको पार्क प्रवेश शुल्क

20 रुपये प्रति व्यक्ति। टिकट काउंटर शाम 6.30 बजे बंद हो जाता है।

मनोरंजक गतिविधियाँ

मनोरंजक गतिविधियाँ रुपये अवधि
एंगलिंग 1500 _
आरचेरी 50 5 बार
बेबी साइकिलिंग 50 30 मिनट
बर्ड वाचिंग 10 _
बुल राइडिंग 30 2 बार
बटरफ्लाई रिलीज 50 _
क्रूज 150 40 मिनट
साइकिलिंग 150 30 मिनट
डुओ साइकिलिंग 100 20 मिनट प्रति जोड़ा
ईबाइक 200 20 मिनट
ईको कॉर्ट 50 चिल्ड्रेन पार्क के लिए काउंटर 1 पर संपर्क करें
फ्लोटिंग पेंटून 100 झील का एक चक्कर  (लगभग 30 मिनट)
गेमिंग जोन 50 30 मिनट
हाई स्पीड बोट 100 झील का एक चक्कर  (लगभग 30 मिनट)
कायाकिंग 150 30 मिनट
लेंड जोरबिंग 150 10 मिनट
लेजर बंपी बोट 200 20 मिनट
मिक्की माउस 20 20 मिनट
पेडल बोट 150 30 मिनट
पेंट बॉल 50 5 गेंद
रिमोट कार 50 15 मिनट
राइफल सूटिंग 50 10 बार निशानेबाजी
रोलर स्केट्स 50 30 मिनट
फेमिली शिकारा 200 4 व्यक्ति 30 मिनट तक
ट्रेंपोलाइन 20 15 मिनट
वाटर साइकिलिंग 100 20 मिनट
वाटर जोरबिंग 150 10 मिनट

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *