SOCIAL

नौकरी नहीं तो आत्महत्या कर लो ; ये ज्ञान कहाँ से आ रहा है ?

भारत में बेरोज़गारी का विस्फोट हो गया है। जहां कहीं भर्ती निकलती है, बेरोज़गारों की भीड़ टूट पड़ती है। यह भीड़ बता रही है कि बेरोज़गारी के सवाल को अब और नहीं टाला जा सकता है। यह सभी सरकारों के लिए चेतावनी है चाहे किसी भी दल की सरकार हो। नौजवानों के बीच नौकरी का सवाल आग की तरह फैल रहा है।

अभीतक तो बेरोजगारी से तंग आकर अपना मानसिक संतुलन खोकर आत्महत्या करने के व्यक्तिगत मामले ही सामने आये थे , लेकिन मंगलवार रात्रि ११.३० बजे  इस कारण सामूहिक आत्महत्या का अनोखा मामला हुआ।राजस्थान के अलवर शहर में किराए के मकान में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी एवं पढ़ाई कर रहे ४  युवकों ने मंगलवार देर रात सामूहिक रूप से ट्रेन के आगे छलांग लगा दी। इस दौरान ट्रेन से कटकर ३  युवकों २४  वर्षीय मनोज मीणा, २२  वर्षीय सत्यनारायण उर्फ ड्यूटी मीणा, १७ वर्षीय रितुराज उर्फ ऋषि मीणा की मौत हो गई जबकि गंभीर घायल युवक २२  वर्षीय अभिषेक मीणा को जयपुर रैफर किया गया है। मृतक युवक जिले के राजगढ़-रैणी इलाके के रहने वाले थे। यह घटना अलवर-जयपुर रेलवे ट्रैक पर शहर में एफसीआई गोदाम-शांतिकुंज के बीच की है। सामूहिक आत्महत्या के लिए ६  युवक रेलवे ट्रैक पर पहुंचे थे, इनमें से ४  ने ट्रेन के आगे छलांग लगाई और २  युवक राजगढ़ के कालीपहाड़ी निवासी राहुल मीणा व रैणी के बहड़को कलां निवासी संतोष मीणा डर के कारण पीछे हट गए। घटना से डरे युवक राहुल मीणा का कहना है कि आत्महत्या करने से पहले उसके साथियों ने कहा था कि वे जीवन से ऊब गए और अब जीना नहीं चाहते हैं। अब न तो वे खेती कर सकते है और न ही नौकरी लग सकती है। आत्महत्या से पहले सभी साथियों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर सिगरेट पी। इस दौरान जयपुर की ओर से आई ट्रेन के आगे मनोज, सत्यनाराण, रितुराज उर्फ ऋषि व अभिषेक मीणा ने छलांग लगा दी। इससे चारों के चीथड़े उड़ गए। पुलिस को इस घटना की जानकारी मंगलवार रात करीब ११.३०  बजे मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने रेलवे ट्रैक पर क्षतविक्षत हालत में पड़े मृतक मनोज पुत्र रामभरोसी मीणा निवासी बहड़को कलां थाना रैणी हाल फौजी का कुआं रूपबास अलवर, सत्यनारायण उर्फ ड्यूटी पुत्र गुल्लाराम मीणा निवासी बिचपुरी थाना राजगढ़ हाल मालवीय नगर के पास श्रीराम कॉलोनी अलवर, रितुराज उर्फ ऋषि पुत्र बाबूलाल मीणा निवासी बरेर (रैणी) हाल शांतिकुंज अलवर के शव सामान्य अस्पताल की मोर्चरी में भिजवाए जबकि गंभीर घायल अभिषेक पुत्र शिवदयाल मीणा निवासी खेड़ी मेघा थाना टोडाभीम जिला करौली को एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। बाद में तबीयत नाजुक होने पर उसे जयपुर रैफर दिया गया।

आत्महत्या करने वाले युवकों में से एक सत्यनारायण मीणा ने घटना से कुछ घंटे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर हत्या का वीडियो- ‘माही द किलर’ को अपलोड किया था। इस वीडियो में युवक की हत्या का दृश्य है।

इन ६ मित्रों में से एक राहुल मीणा , जिसने एक अन्य रैणि के साथ अपने कदम पीछे खिंच लिए थे, ने बताया – शाम करीब ६.३० बजे मेरे मोबाइल पर दोस्त सत्यनारायण उर्फ ड्यूटी का फोन आया। उसने मुझे शांतिकुंज के पास रेलवे ट्रैक पर बुलाया। मैं कमरे से पैदल चलकर रेलवे ट्रैक पहुंचा। वहां सत्यनारायण, मनोज, रितुराज, अभिषेक व संतोष मीणा सिगरेट पीते मिले। मुझ से सत्यनारायण ने कहा-हम जीवन से हताश व ऊब चुके हैं। न तो हम खेती कर सकते और न ही हमारी नौकरी लग सकती है। तू बता क्या करना चाहता है। हम तो मरेंगे। मैंने कहा-मजाक मत करो यार। मैंने उन्हें टोकते हुए कहा-हम जिस पटरी पर बैठे हैं, इस पर ट्रेन आने वाली है। इसके बाद हम सभी दोस्त पास में दूसरे निर्माणाधीन रेलवे ट्रैक पर जाकर बैठ गए। वहां सिगरेट पीने के साथ मजाक करने लगे। बातों में करीब आधा घंटा गुजर गया। मैंने कहा-सुबह से कुछ नहीं खाया और मुझे भूख लगी है। इस पर अभिषेक बोला-मेरे पास एटीएम कार्ड है। चिंता मत कर हम सब होटल पर खाना खाएंगे। इस बीच, दूर से ट्रेन के हॉर्न की आवाज सुनाई दी, तो सत्यनारायण ने मोबाइल पर अपनी बहन से बात की। मनोज, रितुराज व अभिषेक भी दूर खड़े होकर मोबाइल पर बात करने लगे। मैं और संतोष बैठे हुए थे। जैसे ही ट्रेन पास आई सत्यनारायण, मनोज, रितुराज व अभिषेक ने एकसाथ भागकर ट्रेन के आगे छलांग लगा दी। यह देखकर मैं और संतोष डर गए। हम दोनों वहां से चल दिए। संतोष मालवीय नगर चल गया। मैं अभिषेक के कमरे पर पहुंचा और उसके भाई नरेश को पूरी घटना बताई। इसके बाद बाइक से हम लोग स्टेशन पहुंचे। वहां कुछ पता नहीं चला। हमने अन्य दोस्तों को मोबाइल कर मालवीय नगर बुलाया और घटनास्थल पहुंचकर चारों दोस्तों की तलाश की। वहां तीन दोस्तों के शव मिले। अभिषेक रेलवे ट्रैक के पास झाड़ियों में घायल मिला। इसके बाद हमने रात ११.२०  बजे पुलिस को सूचना दी।