अजब गजब

शेरों का झुंड सड़क पर !

पन्ना (मध्यप्रदेश) के सारणी में कोल माइंस कॉलोनी के पास के जंगल में चार दिन से बाघ अपना डेरा जमाए हुए है। बुधवार सुबह पन्ना जिले के अमानगंज स्टेट हाईवे पर अमानगंज घाटी में मुख्य सड़क पर एक वयस्क बाघ आ गया। बस में बैठे यात्रियों ने इसका वीडियो भी बनाया। यात्रियों का कहना है कि बाघ बहुत कमजोर नजर आ रहा था। कुछ दिन पहले भी यहां बाघ-बाघिन सहित एक शावक भी हाईवे पर आ गए थे।

मुख्य सड़क पर आया बाघ

पिछले साल भी एक रात्रि लगभग १० बजे गुजरात के अमरेली में गीर के जंगलों से निकल कर १२  शेरों का झुंड सड़क पर आ पहुंचा था।  . सड़क पर निकले इन शेरों की वजह से करीब २०  मिनट कर हाइवे जाम रहा. हाइवे से गुजर रहे एक कार चालक ने शेरों का वीडियो बना लिया था।कार चालक अपने परिवार को लेकर पीपावाव पोर्ट की और जा रहा था, तब एक-दो नहीं बल्कि १२ शेरों ने पूरा रास्ता रोक लिया।  जिसके बाद चालक ने इस पूरी घटना को कैमरे में कैद कर लिया। बब्बर शेरों का यह झुंड करीब १५ मिनट तक रोड पर टहलता रहा था और फिर सभी बारी-बारी से रास्ता क्रॉस करके जंगल की ओर चले गए। इस दौरान हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रुकी रही। 

गुजरात में पाए जाने वाले एशियाई बब्बर शेर दुनिया में सिर्फ सौराष्ट्र के गीर के जंगल में पाए जाते हैं। मई २०१५ में हुई आखरी गिनती के मुताबिक शेरों की संख्या सिर्फ ५२३ है। गीर का जंगल १४१३  वर्ग किलोमीटर में फैला है। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *