अजब गजब

विश्व के रहस्यमयी स्थान

रहस्य एक ऐसा शब्द जिससे मनुष्य आकर्षित हुए बिना नहीं रह सकता । इस पृथ्वी पर ऐसी कई जगहें हैं जीनके रहस्य से अचंभित हुए बिना नहीं रहा जा सकता ।

बरमूडा ट्रायंगलयह जगह अटलांटिक ओसियन में है और यह त्रिकोण क्षेत्र बरमूडा , मिआमि और पुएर्तो रीको के बीच का है । इस बरमूडा ट्रायंगल में कई पानी के जहाज़ और करीबन १०० के आस पास हवाई जहाज़ गायब हो चुके है जिसमे Flight 19 और USS Cyclops जैसे जहाज़ भी शामिल थे । इस रहस्य की गुत्थी अभी तक नई सुलझी लेकिन कई वैज्ञानिकों ने अपनी दलीलें जरूर दी है, कुछ का कहना है कि यहाँ कुछ असाधारण घटनाएँ होती है और किसी का कहना है कि वहां भयंकर चक्रवात आने की वजह से ये घटनाएँ होती हैं। युनिवर्सिटी ऑफ़ साउथैम्पटन, यूनाइटेड किंगडम के अनुसार  ये घटनाएँ सागर में उठने वाली ऊँची लहरों की वजह से हुई हैं , परन्तु अभी भी खोज जारी है ।

नेवेडा ट्रायंगलयह एक पहाड़ी क्षेत्र है जो पश्चिमी यूनाइटेड स्टेट्स में है । यह क्षेत्र पिछले ६० सालों से हवाई जहाज़ों का कब्रिस्तान है । इस त्रिकोण में लॉस वेगास तथा एरिया ५१ भी आते है । एरिया ५१ एक गुप्त अमेरिकी एयर बेस है जिसका प्राथमिक उद्देश्य के बारें में किसी को पता नहीं है। कुछ दलीलें कहती हैं कि किसी हवाई जहाज़ के एरिया ५१ में जाने के वजह से वहां के गार्ड्स द्वारा मार गिरा दिया गया  और कुछ लोग मानते  है कि  ये घटनाएँ माउंटेन वेव्स द्वारा हुई हैं । ये अभी तक अनसुलझा रहस्य है । अमेरिकी व्यापारी स्टीव फॉसेट भी इसी क्षेत्र में २००७ में गायब हुए थे ।

जतिंगा घाटीयह घाटी असम भारत में है । यह घाटी पक्षियों के सामूहिक आत्महत्या के नाम से जानी जाती है । यहाँ पर प्रत्येक प्रजाति के पक्षी इस घाटी में एक साथ  कूद कर आत्मा हत्या करते है । करीबन ४०-४५ पक्षियों की प्रजातियाँ यहाँ आत्मा हत्या करने आती  हैं। यह घटना सबसे ज्यादा मानसून के माह में होती है। यह रहस्य भी अभी तक अनसुलझा हुआ है । स्थानीय लोगों का मानना है की यह घटना भूत -प्रेतों की वजह से होती है पर वैज्ञानिक इस बात को नकारते हैं ।

इनुइट विलेज(Inuit Village) –यह गांव अंजिकुनि झील के पास स्थित है  जो  कनाडा में है । इस गांव  का रहस्य यह है कि  एक दिन अचानक यहां के रहने वाले लोग अचानक गायब हो गए। यह घटना २०वी शताब्दी की शुरुआत में हुई थी  । सर्वप्रथम यह घटना लाबेल्ले नाम के व्यक्ति ने देखी थी , उसने देखा कि सबका सारा सामान , कपडे , खाना , सब कुछ वैसे ही था पर सिर्फ वहां के रहने वाले लोग नहीं थे।  इस रहस्य का खुलासा आज तक नहीं हो पाया ।

स्किनवालकर -रंच -उटाह (Skinwalker Ranch,)यह जगह दक्षिणी पूर्वी बल्लार्ड उटाह(Ballard Utah)  यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है । यह करीबन ५०० एकर की प्रॉपर्टी है । इस जगह पर अनआइडेंटिफाइड ऑब्जेक्ट उड़ने के साथ साथ अजीब तरह की विचित्र घटनाएँ , अजीब तरह की बिजलियों का चमकना और जानवरों की हत्याने होने जैसी घटनाएँ होने का दावा  किया गया है। लोग इसे  स्किनवाकर प्रेत -आत्माओं के उपस्थित होने के कारण कहते हैं।  परन्तु वास्तव में क्या है , ये किसी को नहीं पता है ।

लेक नाट्रनयह  झील पूर्वी अफ्रीका के तंज़ानिया में स्थित है। इस झील का पीएच लेवल करीबन १२ के आस पास है । इस झील में सबसे अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है जबकि कैल्शियम और मैग्नीशियम कम मात्रा में पाया जाता है । इस झील का अधिकतम तापमान करीबन ६० से १०० डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच जाता है । लोगों का मानना है की यह झील पंक्षियों  के मौत का कारण है, इस झील में जो भी पक्षी पानी पीने के लिए जाते है वो एक पुतले में बदल जाते है और बहकर झील के किनारे आ जाते हैं । लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का कहना है की पंक्षियों पर सिर्फ सोडियम कार्बोनेट की परत चढ़ जाती है ।

एरिया ५१ – यह जगह नेवेडा के दूर रेगिस्तानी एरिया में स्थित है । यह जगह करीबन १२९ किलोमीटर की जगह में फैली है । यह जगह यूनाइटेड स्टेट्स एरिया फाॅर्स फैसिलिटी द्वारा चलाई जाती है ।

यह क्षेत्र विवादित क्षेत्रों में आता है,  इस क्षेत्र के आस पास जाना भी मना है। शुरुआती दौर में इस जगह के होने पर भी संदेह जताया जाता था।  लोगों का कहना है की यहाँ UFO को उड़ते हुए देखा गया है और कुछ कहना है की यहाँ एयर फाॅर्स से जुड़े हुए परीक्षण किये जाते हैं , परन्तु इस क्षेत्र के अंदर वास्तव में क्या है किसी को नहीं पता है ।

Author : Upasana Verma

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *