Games

फुटबॉल : इस भारतीय खिलाड़ी ने मेसी को पीछे किया, अब रोनाल्डो की बारी

अगर आप फुटबॉल देखना पसंद करते हैं तो आपने रोनाल्डो और मेसी का नाम जरूर सुना होगा। पिछले कई वर्षों से इन दोनों फुटबॉल खिलाडियों को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। लेकिन अब समय बदल चूका है। अब रोनाल्डो के बाद मेसी का नहीं बल्कि सुनील छेत्री का नाम लिया जाएगा। सुनील छेत्री ने अर्जेंटीना के मेसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक मेसी के नाम अंतराष्ट्रीय खेलों में ६५ गोल हैं। सुनील छेत्री ने इस शिखर को पार करते हुए ६७ गोल अपने नाम कर लिया है।

हाल ही में थाईलैंड को ४-१ से हराकर सुनील ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब विश्व के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाडियों में सुनील छेत्री का भी नाम लिया जाएगा।

कौन हैं सुनील छेत्री ?

३४ वर्ष का यह खिलाड़ी भारतीय फुटबॉल टीम का कप्तान है। राष्ट्रीय खेलों में छेत्री बेंगलुरु की तरफ से भी खेलते हैं। इनकी प्रतिभा को देखते हुए भारत सरकार ने इन्हे अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया है। केवल इतना ही नहीं , सुनील छेत्री को “गोल मशीन” के नाम से भी जाना जाता है।

जो लोकप्रियता रोनाल्डो और मेसी को प्राप्त है वो रुतबा और सम्मान सुनील छेत्री को अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन वो इस सम्मान के पूरे हकदार हैं।

Player’s Name

No. Of Goals Age Country
रोनाल्डो 85 33 पुर्तगाल
मेसी 65 31 अर्जेंटीना
सुनील छेत्री 67 34 भारत

 

 

क्यों सुनील छेत्री विश्व प्रसिद्ध नहीं हैं ?

ये बात सभी जानते हैं की रोनाल्डो और मेसी पुरे विश्व  में प्रसिद्ध हैं। उनका नाम होना भी चाहिए , वो एक बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी जो हैं। लेकिन अब तो सुनील छेत्री  ने भी यह साबित कर दिया है की वो मेसी के बराबर हैं। इनके गोल की संख्या भी मेसी से ज़्यादा हो चुकी है। इन्हे लोकप्रियता नहीं मिली क्यूंकि भारत में फुटबॉल को पसंद करने वालों की संख्या बहुत कम है।

अर्जेंटीना में मेसी और पुर्तगाल में रोनाल्डो काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। इनके देश में फुटबॉल एक लोकप्रिय खेल है। लेकिन भारत में फुटबॉल को पसंद करने वालों की संख्या बहुत कम है। बहुत कम लोगों ने सुनील छेत्री का नाम सुना होगा। अगर एक खिलाड़ी को उसके देश में ही कोई नहीं जानता तो हम विश्व प्रसिद्धि की तो बात ही नहीं कर सकते।

हम इतना तो उम्मीद कर सकते हैं की आने वाले समय में सुनियल छेत्री को सम्मानित स्थान प्राप्त होगा।

AUTHOR : RISHAV RAI

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *