Lifestyle

Elisabeth Anisimow :११वर्षीय विलक्षण बच्ची कला की धनी

लॉस एंजेल्स कैलिफोर्निया की रहने वाली ११ वर्षीया Elisabeth Anisimow अदभुत कला की धनी हैं। Elisabeth Anisimow एक पेंटर या एक विज़ुअल आर्ट परफ़ॉर्मर है और खुद को व्यवसायी भी कहती है, अब तक  उसने ३५००० डॉलर अपनी पेंटिंग्स को बेच कर कमाए हैं । Elisabeth को शुरुआती प्रसिद्धि उनके द्वारा बनायीं गयी वाटर पेंटिंग से मिली थी और यह पेंटिंग Elisabeth ने ७ साल की उम्र में बनायीं थी ।

Elisabeth कई म्यूजियम और निजी संग्रह बनाने के लिए भी काम करती है ।  उनकी पेंटिंग्स Children’s Art Museum ओस्लो नॉर्वे  में भी प्रदर्शित हुई । उनकी माँ का कहना है की Elisabeth  २.५ साल की उम्र से ही कला की तरफ आकर्षित थी ।लिविंग आर्ट सीरीज से Elisabeth को एक अलग ही पहचान मिली है। लिविंग आर्ट सीरीज १९ वी शताब्दी की यूरोपियन परंपरा Tableau Vivant पर आधारित है जिसे अंग्रेजी में Living Picture कहते हैं। इस परंपरा में इतिहास , कला, ज्ञान की भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए कलाकार स्वयं को परिवर्तित करते थे ।

Elisabeth ने इस परंपरा को आधुनिक तरीके से अपनाया है। लिविंग आर्ट सीरीज में Elisabeth मॉडल के काॅस्टूयम को , सीन को और सीन में इस्तेमाल किये जाने वाले सभी वस्तुओं को पेंट करती है , इसके बाद ही पूरे सीन की  तस्वीर कैमरा द्वारा उतारी जाती है , जिसे एक खाली कैनवास पर सजाया जाता है और एक अदभुत पेंटिंग तैयार होती है । लिविंग आर्ट सीरीज की पहली पेंटिंग Girl With Apples थी जो  उसने ९ वर्ष की उम्र में बनाया था ।

Elisabeth की लिविंग आर्ट सीरीज प्रसिद्ध कलाकार Monet, Degas, Renoir, और Rembrandt से प्रेरित है। अब तक  उसने लिविंग आर्ट सीरीज में कई पेंटिंग्स बनाई है।

Elisabeth बड़ी होकर पेरिस से आर्ट्स पढ़ना चाहती है और एक दिन खुद का स्टूडियो बनाना चाहती  है ।

AUTHOR : UPASANA VERMA

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *