Travel अजब गजब

दुनिया का सबसे अमीर दंपत्ति : चाय बेचकर २३ देश घूमे !

कहते हैं जहां चाह होती है वहां राह खुद-ब-खुद बन जाती है। इस जुमले का जीता-जाता उदाहरण आप केरल आकर देख सकते हैं। जहां ६५ साल के विजयन और उनकी पत्नी मोहना सिर्फ चाय बेचकर अपने दुनिया घूमने का सपना पूरा कर रहे हैं। कोच्चि में रहने वाले विजयन अपनी पत्नी के साथ ५५ सालों से चाय बेचने का काम कर रहे हैं। और इसी की बदौलत वो अब तक २३ देशों की यात्राएं कर चुके हैं।

इनकी शादी को ४५ साल हो चुके हैं। दोनों का ही सपना था दुनिया घूमने का जिसे साकार करने के लिए उन्होंने १९६३ में सड़क किनारे चाय बनाने का काम शुरू किया। जो आज भी उनकी कमाई का एकमात्र जरिया है।विजयन बताते हैं उनका बचपन काफी चैलेंजिंग था। केरल के ज्यादातर मंदिरों का सफर उन्होंने अपने पिता के साथ किया और यहीं से घूमने-फिरने के शौक जगा। लेकिन पिता की मृत्यु के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियों के आगे ये शौक कहीं दब गया। फिर उनकी जिंदगी में आई मोहना, जो विजयन के जिंदगी की ही नहीं बल्कि उनके इस अनोखे सफर की भी साथी बनीं।

इनकी चाय की दुकान पर रोजाना ३००-३५०  कस्टमर्स आते हैं। स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले टूरिस्ट्स भी चाय पीने इसी स्टॉल पर आते हैं। जिससे उन्हें दिनभर में जितनी भी कमाई होती है उसमें से रोजाना बस ३०० रुपए बचाते हैं। पैसे बचाने का उनका ये फंडा सिंपल और स्मार्ट होने के साथ ही आश्चर्यचकित भी करता है। क्योंकि इनकी दुकान में कोई हेल्पर नहीं हैं वो खुद ही चाय बनाते हैं और खुद ही सर्व भी करते हैं। हालांकि उनकी रोजमर्रा की जरूरतें बहुत कम हैं लेकिन इतने कम पैसों में घूमना-फिरना मैनेज करना मुश्किल है। इसके लिए वो बैंक से लोन लेते हैं और ट्रिप के बाद ३ सालों तक बैंक का लोन चुकाते हैं फिर किसी दूसरे ट्रिप की प्लानिंग करते हैं। इनके इस जज्बे को सलाम है।

ब्राजील, अर्जेंटीना, पेरू देशों की सैर कर चुके इस कपल की फेवरेट जगहें सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और न्यूयार्क है। और अब वो स्वीडन, डेनमार्क, हॉलैंड, ग्रीनलैंड नार्वे घूमने का प्लान कर रहे हैं। खास चीज़ जो अगर आप उनकी दुकान में जाएंगे देखने को मिलेगी वो है यहां लगी तस्वीरें। उन सभी जगहों की तस्वीरों को यहां देखा जा सकता है जहां-जहां वो घूम चुके हैं। इतना ही नहीं हर एक जगह होटल और रेस्टोरेंट्स के बिल को भी यहां फ्रेम करवा कर रखा गया है। विजयन मानते हैं कि घूमने-फिरने से आपकी सोच और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आता है। जो एक अच्छी चीज़ है।

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने हाल ही में इस कपल का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया। इसके साथ ही उन्होंने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लोगों से इस दंपति को गिफ्ट देने के आइडिया के बारे में पूछा था। उनके इस विचार पर ट्विटर यूजर्स ने जबरदस्त प्रतिक्रिया दी ही, बायोकॉन इंडस्ट्री की अध्यक्ष किरन मजूमदार शॉ ने भी आनंद महिंद्रा की सोच से इत्तेफाक जताया।गुरुवार को पोस्ट किए अपने ट्वीट में आनंद महिंद्रा ने लिखा, यह दंपति बेशक फोर्ब्स रिच लिस्ट का हिस्सा नहीं है। मगर मेरे विचार से यह देश के सबसे धनी लोगों में से एक हैं। इनकी पूंजि जीवन के प्रति इनकी सोच है। उन्होंने यह भी लिखा अब जब कभी वह कोच्चि जाएंगे, तो विजयन और मोहना से जरूर मिलेंगे।

They may not figure in the Forbes Rich list but in my view, they are amongst the richest people in our country.Their wealth is their attitude to life. The next time I’m in their town I am definitely dropping by for tea & a tour of their exhibits..

आनंद ने एक और ट्वीट कर इस दंपति के लिए बेहतरीन गिफ्ट का सुझाव भी दिया। उन्होंने लिखा, अगर हम इनकी शादी की तारीख का पताकर इन्हें क्राउडसोर्सिंग से राशि इकट्ठा कर अगली यात्रा के लिए धन उपलब्ध करा दें, तो कैसा रहेगा? कई लोगों ने उनके इस आइडिया पर सहमति जताई, जिसमें किरन मजूमदार शॉ भी शामिल थीं।एक अन्य यूजर ने लिखा, इनकी मदद करने के लिए की जाने वाली किसी भी पहल में हिस्सा लेने के लिए मैं तैयार हूं। चाहे उनका सपना पूरा करने में सहायता हो या किसी अन्य तरह से। दूसरे यूजर ने लिखा ट्रैवेल के लिए उनका जो जज्बा है, मैं उसका मुरीद हो गया हूं। उनके लिए सबसे पहले योगदान करने वालों में मुझे भी शामिल समझें।कुछ लोगों ने कहा किया विजयन और मोहना उनका तोहफा स्वीकार नहीं करेंगे। इस पर आनंद महिंद्रा ने लिखा, हम उन्हें बताएंगे कि यह उनकी उस सीख के लिए है, जो उन्होंने जीवन के उपहार के बारे में हम सबको दी है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *