Gadgets Technology

ये है बिना बैटरी वाला स्मार्टफोन: गूगल

टेक्नोलॉजी की दुनिया में गूगल एक जाना माना नाम है। पिछले कुछ समय से गूगल एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था। हाल ही में यह खबर आ रही है कि गूगल में एक बिना बैटरी वाला स्मार्टफोन बनाया है।अभी तक तो यह स्मार्टफोन बाजारों में नहीं है लेकिन यह संभव है कि आने वाले समय में गूगल इसे बाजार में लेकर आए और आप भी इसे से खरीद सकें।

इस फोन को गूगल ने यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (UNSF) की मदद से बनाया है।

आइए देखते हैं स्मार्ट फोन कैसे चार्ज होता है।

इस फोन को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी पावर बैंक या बैटरी की जरूरत नहीं है क्योंकि इस फोन को तो चार्ज ही नहीं करना है। यह फोन अपने आप सूर्य की किरणों से या   रेडियो की तरंगों से चार्ज होता रहेगा। आपातकालीन स्थिति में भी आप इस फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप कहीं यात्रा के लिए जाते हैं तो आपको इस फोन के साथ किसी पावर बैंक या चार्जर को लेकर जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सूर्य की किरणें हर जगह मिलेंगी और सूर्य की किरणों से यह फोन अपने आप चार्ज हो जाएगा।

जरा सोचिए, अगर हमारा फोन थोड़े समय के लिए बंद हो जाता है तो हमे कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम नहीं तो किसी को फोन कर सकते हैं और ना ही तो किसी से संपर्क कर सकते हैं और आज की भागदौड़ वाली दुनिया में इस फोन का हमेशा चालू रहना बहुत ज्यादा आवश्यक है।  बैटरी वाला फोन तो कभी भी स्विच ऑफ हो सकता है लेकिन जो फोन बिना बैटरी के चलने वाला है, जिसे सूर्य की किरणों पर निर्भर रहना है उसके बंद होने की कोई उम्मीद ही नहीं है।

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं की सूर्य की किरणें तो केवल दिन में ही मिलेंगी और रात के समय यह फोन बंद हो जाएगा , तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं। रात के समय यह फोन रेडियो की तरंगों के ज़रिये चार्ज हो जाएगा। आपके घर के आस पास मोबाइल टावर्स ज़रूर होंगे , उन मोबाइल टावर्स में से निकलने वाली रेडियो तरंगों की मदद से आपका फोन चार्ज हो जाएगा।

इस फोन के बारे में अधिक जानकारी तो इस फोन के बाजार में आने के बाद ही मालूम होगी।

AUTHOR : RISHAV RAI

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *