CAREER

जॉब पोर्टल : फर्जीवाड़े से सावधान !

अक्सर हमारे सामने ऑनलाइन पोर्टल को लेकर कई धोखाधड़ी की चीज़ें सामने आती रहती हैं। और ऐसी ही ऑनलाइन धोखाधड़ी का एक मामला सामने आया है हैदराबाद में!बीते शुक्रवार को हैदराबाद पुलिस ने ‘wisdomjobs.com’ नामक जॉब पोर्टल चलाने वाली कंपनी के सीईओ अजय कल्ला और १३ अन्य कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। इन पर आरोप है कि इन्होने जॉब्स के नाम पर क़रीब १ लाख लोगों के साथ लगभग ₹ ७०  करोड़ की धोखाधड़ी की है। गिरफ्तार लोगों में दो महिलाएं भी हैं।  

Image result for wisdomjobs ceo arrested images

पुलिस के अनुसार इस जॉब पोर्टल पर २.८५  करोड़ लोगों ने नौकरी पाने के लिए पंजीकरण किया था।

जिसके बाद उनके कार्यालय में इस कंपनी के कर्मचारियों द्वारा नकली साक्षात्कार आयोजित किए गए। इस साक्षात्कार में प्रतिभागियों को विभिन्न वैश्विक कंपनियों में अधिकारी स्तर तक की नौकरियों की पेशकश करते थे।

इस पोर्टल की शुरुआत २०१० में हुई थी और टॉप की ३ जॉब पोर्टल्स में से एक मानी जाती थी। कल्ला को कई बार इंडियन टेलीविज़न चैनल्स पर पब्लिक इवेंट्स में हिस्सा लेते हुए देखा जाता रहा है। देश के अग्रगणी अखबार इकनोमिक टाइम्स में एक बार उनपर लेख भी आया था कि किस तरह कल्ला, जो एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं, ने मात्र २० लाख के उपक्रम को २२ करोड़ अर्जन करने वाली कंपनी में बदल दिया। साल २०१६ में एसोचेम ने उन्हें सर्टिफिकेट ऑफ़ एक्सीलेंस से भी नवाजा था।        

REFERENCE :

Job scam: Indian recruitment company CEO arrested

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *