Gadgets

टेक्नोलॉजी के दुनिया में जल्द आ रहा है: फोल्डेबल स्मार्टफोन

 दक्षिण कोरियाई मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निर्माता कंपनी Samsung ने अपने SDC (Samsung Developers Conference) 2018 मे अपने बहुचर्चित फोल्डेबल फोन की जानकारी दी थी 

अब तक कई लीक रिपोर्ट सामने चुकी हैं। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट से यह बात सामने रही है कि Samsung अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन का 5जी वेरिएंट उतारने की तैयारी में है। फोल्डेबल स्मार्टफोन को Samsung Galaxy Fold या फिर Galaxy F नाम से दक्षिण कोरिया में उतारा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया था कि फोल्डेबल स्मार्टफोन के 5जी वेरिएंट को ब्लू, ग्रीन, सिल्वर और ब्लैक रंग में उतारा जाएगा। 4 जी सपोर्ट वाले मॉडल को भी इन्हीं रंग के साथ लॉन्च होंगे। Samsung ने फिलहाल इस बात से पर्दा नहीं उठाया है कि कंपनी कब अपने पहले फोल्डेबल फोन से पर्दा उठाएगी। अगले महीने 20 फरवरी को सैन फ्रांसिस्को में आयोजित Galaxy Unpacked 2019 इवेंट के दौरान Galaxy S10 सीरीज़ के साथ कंपनी के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन की झलक मिलने की उम्मीद है।

वेबसाइट SamMobile की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि सैमसंग दक्षिण कोरिया में अपने फोल्डेबल फोन के 5जी वेरिएंट को उतारेगी। इस हैंडसेट का मॉडल नंबर SM-F907N होगा। साउथ कोरियन टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने 5जी कनेक्टिविटी की तैयारी कर ली है और अब वह पहले 5 जी स्मार्टफोन के लॉन्च होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यूएस और दक्षिण कोरिया पहली ऐसी दो मार्केट होंगी जहां इस साल सबसे पहले 5 जी स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे। लेकिन अभी रिपोर्ट से यह बात स्पष्ट नहीं है कि Samsung फोल्डेबल स्मार्टफोन के 5 जी वेरिएंट को यूएस में उतारा जाएगा या नहीं।

इस यूजर इंटरफेस के फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स को ज्यादा स्मूद और कंफर्टेबल एक्सपीरियंस मिलेगा। सैमसंग का यह यूजर इंटरफेस खास तौर पर इनफिनिटी डिस्प्ले वाले और कर्व्ड डिस्प्ले वाले हार्डवेयर को सपोर्ट करेगा। इस यूजर इंटरफेस की वजह से फोल्डेबल फोन टैब और स्मार्टफोन दोनो की तरह ही काम करेगा। इसके लिए सैमसंग ने One UI Open Beta प्रोग्राम भी लॉन्च किया है। यह बीटा प्रोग्राम शीघ्र ही अमेरिकी और कोरियाई यूजर्स के लिए शुरू किया जाएगा। इस इंटरफेस के अन्य फीचर्स की बात करें तो नंबर डायल करते समय सर्च बार और मैन्यू टैब छिप जाएंगे। इसके अलावा इसमें सिम्पलिफाइड कंट्रोल्स और नए आइकन्स भी दिए जाएंगे।

अटकलें लगाई जा रही हैं कि इसमें 7.3 इंच की प्राइमरी फोल्डेबल स्क्रीन और 4.6 इंच का OLED सेकेंडरी डिस्प्ले होगा। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में कहा गया था कि फोन में 2,190 एमएएच की दो बैटरी होंगी और फोटोग्राफी के लिए  ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप का इस्तेमाल किया जाएगा।

AUTHOR : RITESH RAI

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *