CAREER

US: यूनिवर्सिटी स्टिंग ऑपरेशन में भारतीय विद्यार्थी गिरफ्तार

गुरुवार को अमेरिकी फेडरल अथॉरिटी द्वारा १०० विद्यार्थी गिरफ्तार किये गए जिनमे से २९ विद्यार्थी भारतीय हैं । US Department of Homeland Security द्वारा किये गए स्टिंग ऑपरेशन द्वारा ये विद्यार्थी पकडे गए । University of Farmington ,Michigan नाम के जाली यूनिवर्सिटी का इस्तेमाल अप्रवासी एजेंट और गैर कानूनी आप्रवासियों को पकड़ने के लिए किया गया था जो  विद्यार्थी होने के नाम पर, गैर कानूनी तरीके से अपने अमेरिका में रहने की अवधि को विस्तारित करना चाहते थे ।

Department of Homeland Security ने ६०० लोगों के वारंट इशू किये , जिनमे से १०० लोगों को गिरफ्तार किया गया । ये गिरफ्तारियां Department of Homeland Security और US Immigration and Custom Enforcement (ICE) द्वारा की गयी है । डिपार्टमेंट ने ८ Student Recruiter को भी गिरफ्तार किया है जिनके पास करीबन २,५०,००० डॉलर  भी बरामद हुए हैं। यह स्टिंग ऑपरेशन ‘Paperchase’ प्रोग्राम के तहत किया गया है , यह प्रोग्राम २०१५ में बराक ओबामा ने शुरू किया था ।

विद्यार्थियों की गिरफ्तारी के बाद The American Telugu Association (ATA) उनकी मदद के लिए सामने आई और US में उपस्थित अन्य विद्यार्थियों के लिए वेबिनार “ University of Farmington ICE issue” का आयोजन किया और विद्यार्थियों को आगाह किया कि वे झूठे एजेंट्स से दूर रहें जो अमेरिका में रहने के गैरकानूनी तरीके बताते हैं। इस मामले से संबंधित ATA टीम ने भारतीय राजदूत हर्षवर्धन सिंघला और Washington DC और Atlanta में उपस्थित भारतीय वाणिज्य दूतावासों से भी संपर्क किया।

AUTHOR : UPASANA VERMA

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *