Health

मेक्सिकन वैज्ञानिक ने खोजा cervical cancer का इलाज़

मेक्सिकन वैज्ञानिकों ने महिलाओं में होने वाले cervical cancer का इलाज़ खोजा है जो  HPV की वजह से फैलता है । मेक्सिको के National School of Biological Science of the National Polytechnic Institute की वैज्ञानिक Dr. Eva Ramon Gallegos और उनकी टीम ने HPV vaccine की खोज की जो  पूरी तरह से cervical cancer को  ख़त्म करने में कामयाब होगी ।

HPV, Human Papillomavirus सामान्यतः यौन संपर्क बनाने की वजह से फैलता है, HPV के १०० प्रकारों में से १४ HPVकी वजह से cervical cancer होता है । यौन संपर्क के बाद यदि महिला इस वायरस के संपर्क में आती है तो उसकी प्रतिरक्षा क्षमता किसी भी तरह के गंभीर नुक्सान को होने से रोकती है परन्तु कुछ महिलाओं में यह वायरस काफी समय तक जीवित रह जाता है जो की cervix के सामान्य कोशिकाओं को कैंसर सेल में परिवर्तित कर cervical cancer का कारण बनता है ।

Dr. Eva Ramon Gallegos photodynamic therapy की विशेषयज्ञ हैं और २० सालों की रिसर्च के बाद उन्होंने ने इस वैक्सीन की खोज की । उनकी इस वैक्सीन की सबसे अच्छी बात यह है की इसकी वजह से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे यह सिर्फ क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को हटाएगा और स्वस्थ कोशिकाओं को हानि नहीं पहुचायेगा।

AUTHOR : UPASANA VERMA

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *