DAILY TRENDING NEWS

एक बार फिर :भारतीय वायुसेना का मिग-27 विमान क्रैश !

मंगलवार की शाम भारतीय वायुसेना का मिग-27 लड़ाकू विमान दुर्घटना का शिकार हो गया।  इस हादसे में पायलट को सुरक्षित बताया गया है।  यह दुर्घटना राजस्थान में जैसलमेर की पोखरण रेंज में शाम करीब ६.१० बजे हुई,  तब उस विमान ने प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए उड़ान भरी थी। दुर्घटना के कारणों को पता लगाने के लिए आदेश दे दिए गए हैं। 

फरवरी के महीने में यह दूसरा मौका है जब दुर्घटना की वजह से वायुसेना को अपना एक और विमान खोना पड़ा है। इससे पहले एक फरवरी को कर्नाटक के बेंगलुरु में वायुसेना का मिराज-2000 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। उस हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट शहीद हो गए थे। तब यह खबर भी आई थी कि दुर्घटना के दौरान दोनों पायलट उस विमान से निकल सकते थे। लेकिन किन वजहों से वे विमान से नहीं निकल सके, इसकी जांच की जा रही है।मिग-27 विमानों को भारत ने १९८० के दशक में सोवियत संघ (अब रूस) से हासिल किया था। इन लड़ाकू विमानों को पर्वतीय क्षेत्रों में घातक हमले अंजाम देने के लिए जाना जाता है।  साल १९९९ में कारगिल युद्ध के दौरान मिग-27 विमानों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। और फ़िर मिग २७ के तो बिना युद्ध के ही क्रैश होने के कई मामले हुए हैं , सिर्फ जाँच होती है।  राजस्थान में ही पिछले छह महीनों में मिग २७ के क्रैश होने का यह दूसरा मामला है।  

साल २०१५ से अभीतक इंडियन एयरफोर्स के २२ एयरक्राफ्ट्स क्रैश हुए हैं और उनमे ४० डिफेंस ऑफिसर्स की मौतें हुई हैं। तो यह है हमारे देश की फोर्स की स्थिति और विपक्ष ने राफेल के मामले में जो रणनीति अपना रखी है हालात बदतर ही होंगे।    

REFERENCE

MiG-27 Aircraft Crashes Near Pokhran Range, Pilot Ejects Safely

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *