POLITICS

मुलायम सिंह यादव : ये क्या बोल गए ?

संसद के बजट सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने से पहले पारंपरिक संबोधन के दौरान मुलायम सिंह यादव ने यह भी कहा कि हमारी कामना है कि जितने सदस्य इस सदन में हैं, सबके सुब एक बार फिर लौटकर आएं।  यादव ने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को उनके कामकाज के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की और कहा कि प्रधानमंत्री ने सबके साथ मिलजुलकर काम किया है। सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया है। उनके इस बयान पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर खुशी जताई।इस दौरान सदन में मौजूद यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी कभी असहज तो कभी इधर उधर देखते मुस्कुराती नजर आईं। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को हमारी बधाई है और हमारी कामना है कि वह फिर से प्रधानमंत्री बनें। यादव ने ये बातें एक से ज्यादा बार कहीं और इस दौरान सदन में उपस्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया। 

इस बयान पर सपा समेत अलग-अलग पार्टियों की प्रतिक्रियां आ गई हैं।  लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव ने कहा कि मुलायम सिंह हमारी प्राथमिकता नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं उनसे (मुलायम सिंह) असहमत हूं, लेकिन राजनीति में मुलायम सिंह यादव जी की भूमिका अहम है और मैं उनकी राय का सम्मान करता हूं।सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव झल्लाकर बोले, ‘मुझे नहीं पता कि क्या उन्होंने कहा है, मुझे आपसे इसके बारे में पता चला है। ‘समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने कहा है कि वे मुलायम सिंह यादव के बयान बयान से काफी दुखी हैं। ये बयान उन्होंने अपनी मर्जी से नहीं दिया है बल्कि उनसे दिलवाया गया है। 

परंतु उनके इस बयान की सच्चाई यह है कि उन्होंने अपने बेटे अखिलेश को विभिन्न मामलों में प्रस्तावित जाँच से बखूबी बचा लिया ; हालाँकि कोई विपक्षी खुलकर इस बात को नहीं बोलेगा। लेकिन अमर सिंह ने साफगोई से कहा कि मुलायम सिंह ने ऐसा बयान इसलिए दिया है ताकि केंद्र सरकरा खनन घोटाले के मामले में सख्ती ना दिखाए। और उन्हें चंद्रकला और रामा रमन के केस में फायदा मिल सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान सिर्फ कन्फ्यूजन फैलाने के लिए दिए जा रहे हैं।

Samajwadi Party’s Mulayam Singh Yadav in Lok Sabha, says, “PM ko badhaai dena chahta hun ki PM ne sabko saath lekar chalne ka pura prayas kiya. Main chahta hun, meri kamna hai ki saare sadsya phir se jeet kar aayen aur aap (PM) dobara pradhan mantri banein.”

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *