SOCIAL

सोशल मीडिया : वे कौन हैं जो रातोंरात बनें सेलिब्रिटी !

सोशल मीडिया पर आएदिन कोई न कोई नया चेहरा सेंसेशन बन जाता है।पहले पाकिस्‍तान का चायवाला, फिर नेपाल की सब्‍जीवाली,फिर चीन की मिर्चीवाली और फिर ……लोगों के बीच चर्चा के विषय बने जिनमें  कॉमन था ब्यूटी का इनपुट !

नेपाली सब्जीवाली … ‘काँची रे …… रूप तेरी साँची’

नेपाल की एक लड़की भी इंटरनेट पर छाई हुई है। यह लड़की सब्जी बेचती है। उसकी फोटो सोशल मीडिया पर आते ही वायरल हो गई। हर कोई लड़की की खूबसूरती और मेहनत की तारीफ कर रहा है।लोग सोशल मीडिया पर #Tarkariwali के लिखकर फोटो को शेयर कर रहे हैं। लोगों ने लिखा कि लड़की की आंखें बेहद खूबसूरत हैं। फोटो देखकर ही उसके हंसमुख होने का अंदाजा होता है। यही नहीं, लोग उसकी खूबसूरती के दीवाने और मेहनत के कायल हो गए हैं।नेपाल की इस लड़की का नाम कुसुम श्रेष्ठता है।

चाइना मिर्चीवाली

यह ‘मिर्ची गर्ल’ एक चीनी गांव से है। लोगों का कहना था कि वह तमाम खूबसूरत मॉडलों को टक्कर दे सकती हैं। सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर इस ‘मिर्ची गर्ल’ को शेयर किया। वहीं इस लड़की की फोटो पर ढ़ेरों कमेंट भी आए हैं। कोई इसे एक्‍ट्रेस बनने की सलाह दे रहा है तो कोई इसे गांव से निकलकर शहर आने को कह रहा है।अपनी लाजवाब खूबसूरती की वजह से वो चंद मिनटों में ही दुनियाभर में छा गईं।

ढिंचक पूजा- न सूरत न सीरत फिर भी मिलियंस फॉलोवर्स 

जितने ऊट पटांग इनके गाने हैं उससे कहीं ज्यादा बेसुरी इनकी आवाज है। इसके बावजूद ढिंचैक पूजा इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहीं हैं। लोगों के द्वारा इतना ज्यादा मजाक बनाये जाने के बाद  भी उन्हें न पसंद करने वोलों से ज्यादा उनके गानों को पसंद करने वालों की लिस्ट है, जिसमें एक नाम मशहूर गायक सोनू निगम का भी जुड़ा जब गायक सोनू निगम का एक वीडियो सामने आया जिसमें वो ढिंचक पूजा का एक गाना ‘दिलों का शूटर’ गाते नजर आ रहे हैं और साथ ही वीडियो में मुस्कुराते हुए सोनू वीडियो में ये कहते नजर आ रहे है कि अगर ९०  के दशक में कुमार सानू ‘दिलो का सूटर’ गाते तो कैसे गाते।इस लिस्ट में पहले नंबर पर भारत की ढिंचक पूजा हैं भी रातों रात Social Media Star बन गयी । ये’ दिलों का शूटर है मेरा स्कूटर’ गाने के लिए मशहूर हैं। उनके गाने से आप उनको अनदेखा नहीं कर सकते और इसी गाने ने उनको मशहूर कर दिया। पूजा का गाना इतना मशहूर हुआ कि उन्हें बिग बॉस 11 में जाने का मौका मिला।

पाकिस्तानी चायवाला–अरशद खान 

तकरीबन ढाई साल पहले एक स्थानीय फोटोग्राफर जिया अली (@jiah_ali) ने इंस्टाग्राम पर यह तस्वीर पोस्ट की जो अब तक #chaiwala के साथ खूब वायरल हो चुकी है।  अरशद खान नामक यह शख्स इस्लामाबाद के संडे बाजार (पेशावर चौक) पर चाय की दुकान पर काम करता है।  उसके लुक पर महिलाएं खूब रीझ रही हैं।ट्विटर पर भी #chaiwala टॉप ट्रेंड में रहा था।अमेरिकी वेबसाइट बजफीड जैसी लोकप्रिय वेबसाइटों ने भी इस पर स्टोरी कवर की।  डेली पाकिस्तान के मुताबिक, एक स्थानीय टीवी चैनल से इंटरव्यू में  अरशद खान ने कहा कि वह इस्लामाबाद में पिछले २५ सालों से रह रहा है और कुछ महीने पहले से चाय की इस दुकान पर काम करने लगा है।  जब उससे पूछा गया कि क्या वह जानता है कि ट्विटर और इंस्टाग्राम क्या हैं, तो उसने कहा कि उसे इनके बारे में कुछ नहीं पता।नीली आंखों वाले इस शख्स को  मॉडलिंग के भी ऑफर मिले। 

साइमा हुसैन मीर

किसकी किस्मत कब चमक जाए किसी को पता नहीं, लेकिन जब ये चमकती है तो इंसान रातोंरात चर्चित हो जाता है और फ़रवरी २०१७ में  कुछ ऐसा ही हुआ  पुणे एक फैशन इंस्टीट्यूट लड़की साइमा हुसैन मीर के साथ। कुछ वक्त पहले तक उसे सिर्फ उसे दोस्त और परिवार के लोग ही जानते थे लेकिन चंद घंटों बाद ही ये लड़की इंटरनेट पर सनसनी बन गई और हर कोई इसके बारे में जानना चाहता था। फिल्म ‘रईस’ के प्रमोशन के लिए शाहरुख पुणे के सिम्बोसिस  कॉलेज में पहुंचे थे और यहां उन्होंने कुछ सेल्फी भी लीं जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो गईं। इनके वायरल होने के पीछे शाहरुख खान वजह नहीं है बल्कि साइमा हुसैन मीर हैं जिनको सेल्फी में देख लोग इस कदर पागल हुए कि उन्ही के बारे में जानने की होड़ लगाने लगे।

तस्वीरों पर तरह-तरह के कमेंट आने लगे, जिनमें कोई साइमा को शादी का ऑफर देने लगा, तो कोई उन्हें मॉडलिंग और फिल्मों में आने की सलाह देने लगा। एक शख्स ने तो ये तक लिख दिया कि वो उसका इंतजार करे और जब वो उसे मिल जाएगी तो वो उससे शादी कर लेगा। कोई इस लड़की की आंखों पर फिदा हो गया तो कोई उसकी खूबसूरती पर। साइमा मूल रूप से कश्मीरी हैं और पुणे में अपने कोर्स की वजह से रह रही थी। उनका सपना डिजाइनर बनने का था और कॉलेज में वो कई फैशन प्रोजेक्ट कर चुकी थी। खैर अब देखना ये होगा कि शाहरुख के साथ साइमा को काम करने का मौका मिलता है या नहीं।

प्रिया प्रकाश वारियर

प्रिया प्रकाश का इंटरनेट सेंसेशन बना अभी सबके जेहनों में ताजा है। उनके नैन मटक्के की अदा ने उन्हें इंटरनेट की दुनिया में सनसनी बना दिया। एक वीडियो में प्रिया लड़को को देखकर अपनी आखों से इश्क का इजहार करती है, जो अदा है उसमें इतनी कशिश है कि सादा दिल भी खुद को जख्मी होने से नहीं रोक पाए।जहां लोगों को उनकी इस अदा में सादगी और स्वभाविकता नजर आयी वहीं कुछ इसी अंदाज में राहुल का संसद में आंख मारना लोगों को नहीं भाया, लोगों को कुटिलता नजर आयी।  

डॉ माइक

सोशल मीडिया पर ये सबसे डैशिंग और हेंडसम डॉक्टर माने जाते है और इनके सोशल मीडिया अच्कोउट पर करीब ७ मिलियन फोलोवर है जिनमे अधिकतर लड़कियां है।कहते हैं  इनकी फीमेल फैन्स इनसे ट्रीटमेंट लेने के लिए खुद बीमार होना चाहती है।पीपल मैगज़ीन ने साल २०१५ में इन्हें सबसे सेक्सिएस्ट डॉक्टर बताया था𝐃𝐫. 𝐌𝐢𝐤𝐞 𝐕𝐚𝐫𝐬𝐡𝐚𝐯𝐬𝐤𝐢 (माइक ) ने यूट्यूब को अपने मेडिकल प्रोफेशन के लिए माध्यम बनाया है , वे अपनी राय , मेडिकल खबरें आदि यूट्यूब पर खुद प्रेजेंट करते हैं और महिलाओं में खासकर क्रेज है उनका।   

सुलोचन वाला कमलेश

इस बच्चे की किस्मत भी एक रात में ऐसी पलटी की ये रातों रात सोशल मीडिया स्टार बन गया। इसका एक विडियो ऐसा वायरल हुआ की हर सोशल मीडिया यूजर के पास इसके मेमस पहुँच गए। इसका सुलोचन बोलने का अंदाज़ दुनिया भर में पसंद किया गया।कमलेश जब बीड़ी, सिगरेट, गांजा और सॉल्यूशन या उसकी जुबान में ‘सुलोचन’ लेने की बात कहता है तो इसे देखकर हंसी कतई नहीं आती। कमलेश, यूट्यब यूजर्स के लिए स्टायलिश एडिट के जरिए अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का तरीका भर बनकर रह गया। उससे जुड़ी बुनियादी दिक्कत की कहीं कोई बात होती नहीं दिखी।’नशेबाज- द डाइंग पीपल ऑफ डेल्ही’ नाम की धीरज शर्मा की डाक्यूमेंट्री का ही ३ मिनट ३२ सेकंड का यह ‘कमलेश’ वीडियो एक हिस्सा है।कमलेश को धीरज ने छह साल पहले साल २०११ में क्नॉट प्लेस में शूट किया था और डॉक्यूमेंट्री बनाने में छह साल लगे तब जाकर यह वीडियो भी  पिछले साल चर्चा में आया।तो कमलेश के मिलने के आसार तो कम हीं हैं लेकिन अब भी उन हजारों-लाखों ‘कमलेशों’ को बचाया जा सकता है जो दिल्ली और देश की सड़कों पर घूम रहे हैं।  

ली मिन्वेई

ली मिन्वेई चांगई हवाई अड्डे (सिंगापुर) में एक सुरक्षा अधिकारी है। किसी ने अनजाने में इनकी तस्वीर क्लिक की और इसे वायरल बना दिया। इनकी तस्वीरें देखकर युवतियां इतनी पागल हुई की रातों रात ये सेलेब्रिटी बन गए। और फिर चंगाई एयरपोर्ट ने भी एक तरह से उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर ही बना लिया। 

बॉय रोलेस – जस्टिन बीबर के सुरक्षा गार्ड

जस्टिन बीबर के क्रू मेम्बर और सुरक्षा गार्ड बॉय रोलेस को तब तक कोई नहीं जानता था जब तक एक जस्टिन की महिला फैन ने इनकी तस्वीर क्लिक करके सोशल मीडिया पर डाली। देखते ही देखते इनकी फैन फोलोविंग ऐसी बढ़ी की ये खुद रातोंरात के Social Media Star बन गए।

डब्बू अंकल

आज डब्बू अंकल को कौन नहीं जानता है। सोशल मीडिया पर किसी ने डब्बू अंकल यानी संजीव श्रीवास्तव को किसी शादी में आप के आ जाने से गाने पर डांस करते हुए वीडियो बनाकर पोस्ट कर दिया था। जिसके बाद डब्बू अंकल के डांसिंग को सेलिब्रिटी से लेकर राजनेता ने तारीफ की थी। वह मुंबई भी गए थे। वहाँ उन्होंने डांस दीवाने और दस के दम जैसे शो में भाग भी लिया था। इतना ही नहीं उन्हें शॉर्ट फ़िल्म और एड फ़िल्म में भी काम किया। मध्य प्रदेश के रहने वाले संजीव श्रीवास्तव अपने आइडियल गोविंदा से भी मिले थे।

मैथिली ठाकुर

१८  साल की मैथिली ठाकुर ने सोशल मीडिया पर अपने दो भाइयों के साथ गाना गाते हुए वीडियो शेयर किया था। जिसके देखते ही देखते लाखो व्यूज मिल गए थे। अब वह स्टार बन चुकी हैं। मैथिली के मझले भाई ऋषभ ठाकुर तबला बजाते हैं जबकि अयाची बगल में बैठकर ताली बजाकर थाप देते हैं। तीनों बच्चे खुद भी बहुत बेहतरीन गाते हैं। ये तीनों बच्चे मोबाइल के साधारण सेल्फी कैमरे से अपना गाना फेसबुक पर अपलोड करते हैं।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *